Tuesday, August 1, 2023

हरियाणा में हिंसा:सरकार तथा प्रशासन भी जिम्मेदार-CPI

Tuesday:1st August 2023 at 17:12 PM

मोनू मानेसर भड़की सांप्रदायिक हिंसा-कामरेड दरियाव सिंह 

पानीपत: 1 अगस्त 2023: (एम एस भाटिया//कामरेड स्क्रीन ब्यूरो):: 

सीपीआई की हरियाणा इकाई ने जहां हरिजाना की हिंसा को बहुत ही नज़दीक से देखा वहीं इस सारे घटनाक्रम पर  बारीकी से नज़र भी रखी। पार्टी ने इस सारे हिंसक घटनाक्रम पर बहुत ही बारीकी से सब कुछ नोट भी किया है। इन सभी दस्तावेज़ों को पार्टी की आज्ञा के बाद जनता के  जाएगा। पार्टी ने यथा सम्भव पीड़ित परिवारों की सहायता भी की। 

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी  की हरियाणा राज्य कार्यकारिणी ने नूंह जिला में उत्पन्न तनावपूर्ण स्थिति पर गहरी चिंता प्रकट की है और इसके लिए सरकार तथा प्रशासन को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया है। आज यहां जारी एक प्रैस बयान में सीपीआई के राज्य सचिव दरियाव सिंह कश्यप ने कहा कि जब से राज्य में भाजपा सरकार अस्तित्व में आई है तब से मेवात को सांप्रदायिक ढंग से निशाने पर लिया जाता रहा।

पार्टी ने पूरी तरह से स्पष्ट शब्दों में कहा कि फिलहाल जो कुछ घटित  हुआ है वह सुनियोजित षड्यंत्र का ही परिणाम है । प्राप्त जानकारी के मुताबिक आरएसएस से संबंधित विश्व हिंदू परिषद ,बजरंग दल आदि की ओर से ब्रजमंडल यात्रा निकालने का ऐलान था जिसमें गत दिनों जुनैद और नासिर को जिंदा जलाकर मारने के प्रमुख आरोपी मोनू मानेसर ने खुद वीडियो जारी करके अपनी टीम के साथ भाग लेने की घोषणा के साथ बड़ी संख्या में सांप्रदायिक लामबंदी का आह्वान किया था ।

पार्टी की राज्य इकाई के सचिव कामरेड कश्यप ने कहा कि जानकारी मिली है कि स्थानीय जिम्मेदार लोगों ने प्रशासन से मिल कर चेताया था और इस यात्रा के निकलने से शांति भंग होने की आशंका प्रकट की थी। परन्तु प्रशासन की तरफ से न सिर्फ इस यात्रा को निकालने की अनुमति दी गई बल्कि अन्य ऐतिहाती कदम भी नहीं उठाए। नतीजतन वही हुआ जिसकी आशंका स्थानीय लोगों ने प्रकट की थी। जानकारी मिली है कि बङे पैमाने पर आसपास के राज्यों और जिलों से साम्प्रदायिक लामबंदी की गई और गाड़ियों के काफिले के साथ यात्रा निकालते हुए भड़काऊ नारे लगाए गए।विश्व हिन्दू परिषद के सुरेन्द्र जैन के साथ खुद मौनू मानेसर भी इस यात्रा में शामिल बताया गया है। 

गौरतलब है कि रिपोर्ट है कि हवाई फायरिंग, पत्थरबाजी, तोड़फोड़ और आगजनी की वारदातें हुई हैं। स्थिति बेहद तनावपूर्ण बनी है।सम्प्रदायिक सदभाव बनाने में मदद करने के बजाए कुछ शरारती तत्व पलवल, सोहना तक एक विशेष समुदाय के धार्मिक स्थलों पर तोड़ फोड़ कर रहे हैं। पार्टी ने राज्य के मुख्यमंत्री से तुरंत प्रभावी कदम उठाने की मांग करते हुए पत्र लिखा है। साथ ही भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से तमाम नागरिकों से अपील की है कि आपसी सद्भाव बनाए रखें, अफवाहों पर ध्यान न दें और साम्प्रदायिक तथा असामाजिक तत्वों को और ज्यादा माहौल बिगाड़ने का मौका न दें।

अब देखना यह है कि इस सारे घटनाक्रम के बाद भी लोग साम्प्रदायिक तत्वों को पूरी तरह से बेनकाब कर के हाशिए पर ला पाते हैं या नहीं?

निरंतर सामाजिक चेतना और जनहित ब्लॉग मीडिया में योगदान दें। हर दिन, हर हफ्ते, हर महीने या कभी-कभी इस शुभ कार्य के लिए आप जो भी राशि खर्च कर सकते हैं, उसे अवश्य ही खर्च करना चाहिए। आप इसे नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके आसानी से कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment