Friday, July 10, 2020

कॉमरेड जीके जोशी: मेरा साथी मेरा दोस्त

 आज जन्मदिन पर कॉमरेड जोशी को याद करते हुए एम एस भाटिया 
लुधियाना: 9 जुलाई 2020: (*एम एस भाटिया//कामरेड स्क्रीन):: 
हमारे दिलों में कामरेड जोशी की यादें उसकी ज़िंदगी के उन अनमोल दिनों के कारण हैं जो उसने बैंकिंग मुलाज़िमों के संघर्षों को मज़बूत बनाने में लगाए। अपनी जवानी का सुनहरी हिस्सा उसने अपने साथी मुलाज़िमों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए कुर्बान कर दिया। जो लोग इन संघर्षों से वाकिफ नहीं हैं उनको तो दुनियादारी की भाषा में ही बताना पड़ेगा कि वह कौन हमारा ह साथी कौन था?
कॉमरेड जीके जोशी का जन्म 10 जुलाई 1958 को अमृतसर जिले के राधा स्वामी डेरा ब्यास के पास वड़ैच गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम श्री राम सरूप जोशी और उनकी माता श्रीमती पार्वती देवी था। उन्होंने 27 जुलाई 1981 को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की खडूर साहिब शाखा में ज़िंदगी के एक नए पड़ाव की शुरुआत की।
मेरा ह साथी मुझसे तीन महीने छोटा था और लगभग साढ़े तीन साल बाद नौकरी पर आया। सीखने और काम करने के समर्पण ने उसे संगठन के सभी पदों को प्रदान किया, जो एक संगठन नेता की इच्छा होती है। उसने  अपनी सेवा के पहले साल खडूर साहिब और फिर ब्यास शाखा में बिताए और 1988 में वह अपने गृहनगर जालंधर लौट आया। उसी वर्ष रोहतक में आयोजित सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया इम्प्लाइज़ यूनियन (पंजाब) के एक सम्मेलन में उसे संगठन सचिव बनाया गया था।
उस समय मैं संघ में कोषाध्यक्ष था। संघ के महासचिव कामरेड एन के जैन थे और प्रधान कामरेड एच एस ग्रेवाल थे। चूंकि लुधियाना हमारे संगठन का पंजीकृत कार्यालय था, इसलिए संगठन की गतिविधियों का केंद्र, निज़ाम रोड शाखा में कामरेड एचएस ग्रेवाल का यूनियन कार्यालय, हुआ करता था। इस बीच, कामरेड जोशी ने CAIIB और MBA कर लिया। उसके पिता स्टेट बैंक ऑफ पटियाला में थे और उसके चाचा ज्योति सरूप जोशी न्यू बैंक ऑफ इंडिया में यूनियन लीडर थे। कॉमरेड जोशी ने जिम्मेदारी को सहर्ष स्वीकार कर लिया। यही कारण है कि 1992 में संघ के जालंधर सम्मेलन में उन्हें सहायक सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया था।
बैंक संगठन और विशेष रूप से पंजाब राज्य में, उन्होंने कॉमरेड दर्शन सिंह रीहल के नेतृत्व में हमारे साथ कड़ी मेहनत की और मुलाज़िम संघ की सदस्यता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उसे 1995 में अंबाला सम्मेलन में सचिव और फिर 2003 के अंबाला सम्मेलन में महासचिव नियुक्त किया गया था।
वह सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया एम्प्लाइज़ यूनियन (नॉर्थ ज़ोन) के महासचिव होने के अलावा, पंजाब बैंक कर्मचारी महासंघ में सचिव और अखिल भारतीय केंद्रीय बैंक कर्मचारी महासंघ में सचिव के रूप में भी काम कर रहा था। कोचीन में इसके सम्मेलन में उसे अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ की केंद्रीय समिति का सदस्य चुना गया। वह पंजाब बैंक कर्मचारी महासंघ की जालंधर इकाई का अध्यक्ष भी था।
यह यूनियन के लिए एक बड़ा सम्मान था, जब उसे सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के बोर्ड में एक वर्करमैन के रूप में नियुक्त किया गया था और 2013 से 2016 तक वह इस पद पर रहा। इससे पहले, कामरेड ग्रेवाल ने 1980 से 1986 तक बैंक के बोर्ड में पंजाब का प्रतिनिधित्व किया था। ट्रेड यूनियन विचारधारा का एकमात्र प्रभाव यह था कि यह अंधविश्वास और कट्टरता के विरोध में था। लोगों के लिए काम करना उसका स्वभाव बन गया। उसके  दिमाग में अक्सर नए विचार आते थे और जो कोई भी अच्छी चीज देखता था वह उसे गले लगा लेता था। यही कारण था कि जब उन्होंने लुधियाना में हमारे द्वारा चलाए गए एम्प्लॉइज कोऑपरेटिव सोसाइटी के कामकाज को देखा, तो उन्होंने जालंधर में सेंट्रल बैंक एम्प्लाइज कोऑपरेटिव सोसाइटी भी बनाई और अंत तक इसके अध्यक्ष पद पर बना रहा। कॉमरेड जोशी ने जो मील का पत्थर हासिल किया है, उनमें से एक यह था कि उसके  कार्यकाल में पंजाब राज्य में संघ की सदस्यता 100 प्रतिशत थी और दूसरी चीज जो उसके नाम के साथ हमेशा जुड़ी रहेगी, वह थी अधिकारियों की यूनियन और वर्कर्स यूनियन ने कंधे से कंधा मिलाकर काम करना शुरू कर दिया और यहां तक ​​कि बैंक के साथ संयुक्त विचार-विमर्श भी किया। यह सच है कि कॉमरेड जोशी से पहले, कर्मचारियों और अधिकारियों की यूनियनों ने अपने दम पर काम किया। वह प्रबंधन द्वारा कर्मचारियों के खिलाफ दायर की गई चार्जशीट से लड़ने में एक विशेषज्ञ था। उसे सभी दांवपेंच मालूम थे। 
मैंने अक्सर उसे  पूछताछ में कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए कड़ी मेहनत करते और उनके मामलों का गहराई से अध्ययन करते हुए देखा है। मुझे याद है कि उसने शुरू में कामरेड दर्शन सिंह रीहल से पूछताछ की पेचीदगियों को कैसे सीखा। वह सामूहिक नेतृत्व में विश्वास करता था और प्रत्येक निर्णय में दूसरों को भी शामिल किया करता था। सन 2005 में संघ के स्तंभ कामरेड एचएस ग्रेवाल की मृत्यु के बाद कॉमरेड एनके जैन संघ के अध्यक्ष बने। लेकिन उसी साल, संगठन के एक दौरे पर, कॉमरेड एनके जैन की एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई। इस प्रकार, दो वरिष्ठ नेताओं के जाने के बाद, कॉमरेड जोशी की जिम्मेदारी बहुत बढ़ गई थी।
कॉमरेड जेपी अग्रवाल को 2015 तक अध्यक्ष का पद दिया गया था और 2015 में लुधियाना में आयोजित यूनियन कॉन्फ्रेंस में प्रधान का पद युवा नेता कामरेड राजेश वर्मा को दिया गया और दोनों ने मिलकर इस संगठन को और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाया। अखिल भारतीय केंद्रीय बैंक कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष, कॉमरेड सीएच वेंकटचलम और महासचिव, कॉमरेड राम बाबू उनके समर्पण और कड़ी मेहनत के लिए उन्हें बहुत प्यार किया करते थे। इसी तरह 2018 में लुधियाना में आयोजित सम्मेलन में, कॉमरेड राजेश वर्मा को महासचिव और कॉमरेड सुरेश भाटिया अध्यक्ष चुने गए। हालाँकि यह सच है कि कॉमरेड जोशी के जाने के बाद, कॉमरेड राजेश वर्मा और कॉमरेड सुरेश भाटिया ने कॉमरेड जोशी की कमी को इस संघ के काम में महसूस नहीं होने दिया, लेकिन फिर भी कॉमरेड जोशी अभी भी हमारे दिलों में ज़िंदा हैं। मुझे याद है कि जब भी मैं और जोशी जी संगठन की बैठकों में एक साथ मिलते थे, बैठक के बाद, जोशी अक्सर मुझसे पूछते थे कि मैं कब रिटायर हो जाऊंगा, और मैं मजाक में कहता कि, "तुझसे तीन महीने पहले"। लेकिन कॉमरेड जोशी अपनी बात पर नहीं टिके और 5 दिसंबर, 2017 को अपनी सेवानिवृत्ति से आठ महीने पहले, उसने हमें DMC Hospital लुधियाना में अकेला छोड़ दिया। वह अपनी पत्नी चंचल जोशी (बैंक ऑफ इंडिया) और बेटियों अदिति जोशी और आशु जोशी को भी छोड़ कर चले गए। उसके साथ बिताए पल हमेशा याद किए जाएंगे। वह दोस्तों का दोस्त था

* कामरेड  एमएस भाटिया बैंकिंग मुलाज़िमों के संघर्ष में अक्सर सक्रिय रहते हैं और सेंट्रल बैंक आफ इंडिया में काररत भी रहे हैं। इस सम सीपीआई की लुधियाना इकाई के वित्त सचिव भी हैं और पंजाबी दैनिक नवना ज़माना के स्थानीय ब्यूरो चीफ भी हैं। उनसे सम्पर्क के लिए उनका मोबाईल नंबर है: मो: 9988491002

No comments:

Post a Comment